MS Word References Tab in Hindi – एमएस वर्ड रेफेरेंसेस टैब के बारे मे जाने हिन्दी मे
इस पोस्ट मे हमलोग MS Word के References तब के बारे मे जानेगे, References Tab को आप Keyboard से Alt+S दबाके Active कर सकते है, आप इसे Mouse के द्वारा भी कर सकते है |
MS Word 2016 की References Tab इस प्रकार से दिखाई देती है |
MS Word References Tab in Hindi – एमएस वर्ड रेफेरेंसेस टैब के बारे मे जाने हिन्दी मे
References Tab मे 7 Groups होते है |
- Table of Contents
- Footnotes
- Research
- Citations & Bibliography
- Captions
- Index
- Table of Authorities
चलिये अब इसे Details मे जानते है |
1. Table of Contents

Table of Contents Group का इस्तेमाल MS Word document मे List बनाने मे किया जाता है, जिसे हमलोग विषय सूची भी कहते है | इसे देखकर हम ये भी जान सकते है की Lesson कितने पेज से कितने पेज तक स्थित है और यह विषय सूची Clickable भी होती है, आप को जिस भी Lesson पे जाना है उस Lesson पर Ctrl बटन के साथ Click करने पर आप सीधे उस Lesson पर चले जाते है |
2. Footnotes

Footnotes Group का इस्तेमाल करके आप अपने MS Word के document मे कोई भी सूचना या Important Notes जोड़ सकते है, जिसे आपका document और भी ज्यादा प्रभावशाली बन जाता है | Footnotes और Endnotes दोनों document के आखरी मे जोड़ा जाता है |
MS Word References Tab in Hindi – एमएस वर्ड रेफेरेंसेस टैब के बारे मे जाने हिन्दी मे
3. Research

Research option का इस्तेमाल करके आप अपने document के किसी भी Definitions, Image, Web Pages इत्यादि के बारे मे Research कर सकते है |
4. Citations & Bibliography

Citations & Bibliography Group का इस्तेमाल करके आप अपने document मे लेखक या पब्लिशर का नाम जोड़ सकते है, यदि आप अपने डॉकयुमेंट मे Author का डिटेल्स भी दिखाना चाहते है तो आप Citations & Bibliography ऑप्शन का इस्तेमाल करके Author की डिटेल्स से लेकर Company Address तक को भी दिखा सकते है |
5. Captions

Captions Group का इस्तेमाल करके आप अपने MS Word Document मे Equation, Photo, Figure या Table का नाम दे सकते है, जिससे की इन्हे समझने मे आसानी होती है | जिस प्रकार आप अपने MS Word के document मे Table of Contents का इस्तेमाल करते है ठीक उसी प्रकार Captions के द्वारा आप Table of Figure भी बना सकते है | और यह भी Clickable होती है आपको जिस भी Equation, Photo, Figure या Table पर जाना है उसे आप Ctrl के साथ Click करने पर सीधे वहा चले जाएगे |
6. Index

Index Group का इस्तेमाल करके आप अपने MS Word document मे हर पेज के लिए अलग-अलग Index बना सकते है, इसका इस्तेमाल Table of Contents की तरह होता है, इन दोनों मे यह अंतर है की Table of Contents सभी पेज के लिए होता है और Index हर पेज के लिए अलग-अलग होता है |
7. Table of Authorities

Table of Authorities Group का इस्तेमाल करके आप अपने MS Word document मे Table of Authorities बना सकते है, जिससे आप अपने document को बनाने मे जिस भी स्त्रोतों का सहारा लिया है उसकी एक लिस्ट बन जाती है | जैसे की Cases, Statutes, Other Authorities, Rules इत्यादि को दिखा सकते है |
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जय हिन्द वंदे मातरम
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