MS Excel Page Layout Tab in Hindi – MS Excel मे Page Layout Tab का इस्तेमाल

MS Excel Page Layout Tab in Hindi – MS Excel मे Page Layout Tab का इस्तेमाल

इस पोस्ट मे हमलोग MS Excel के Page Layout Tab के बारे मे जानेगे, Page Layout Tab को आप Keyboard से Alt+P दबाके Active कर सकते है आप इसे Mouse के द्वारा भी कर सकते है |

MS Excel 2016 की Page Layout Tab इस प्रकार से दिखाई देती है |

MS Excel Page Layout Tab in Hindi - MS Excel मे Page Layout Tab का इस्तेमाल

MS Excel Page Layout Tab in Hindi – MS Excel मे Page Layout Tab का इस्तेमाल

Page Layout मे 5 Groups होते है|

  1. Themes
  2. Page Setup
  3. Scale to Fit
  4. Sheet Options
  5. Arrange

चलिये अब इसे Details मे जानते है|

1. Themes 

Themes Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

Themes

Theme ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Workbook की थीम को बदल सकते है| Theme को बदलने के बाद आपकी Workbook शीट का प्रकार, रूप, रंग के साथ ही उसका पूरा लुक बदल जाएगा|

Colors

Colors ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Theme के Color को बदल सकते है| इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने अलग-अलग रंगो की लिस्ट खुल जाएगी, आप अपने पसंद अनुसार इसमे से किसी भी रंग को चुन सकते है|

Fonts 

Fonts ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Fonts के प्रकार को बदल सकते है| इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने अलग-अलग प्रकार के Fonts की लिस्ट खुल जाएगी, आपको इनमे से जो भी Font पसंद है उसे सिलेक्ट कर सकते है| आप Customize Fonts पर क्लिक करके अपने Theme के Font को भी बदल सकते है|

Effects

Effects ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Theme मे Effect को जोड सकते है| इस ऑप्शन पर क्लिक करते है आपके सामने अलग-अलग प्रकार के Effects की लिस्ट खुल जाएगी| आप अपने इक्छा अनुसार Theme के लिए Effect को सिलेक्ट कर सकते है|

MS Excel Page Layout Tab in Hindi – MS Excel मे Page Layout Tab का इस्तेमाल

2. Page Setup 

Page Setup Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

Margins

Margins ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने MS Excel के Worksheet मे Margin को बदल सकते है, बाय डिफ़ाल्ट यह उपर नीचे दाए और बाए मे एक-एक इंच सेट होते है | इसमे आप अपने हिसाब से भी कस्टमाइज करके भी अपने Worksheet मे Margin को लगा सकते है |

Orientation 

Orientation ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने MS Excel के Page को खड़ा (Portrait) या पट (Landscape) कर सकते है बाय डिफ़ाल्ट यह खड़ा (Portrait) मोड मे ही सेट रहता है |

Size 

Size ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने MS Excel के Page को Print के लिए साइज़ देने मे प्रयोग कर सकते है | आप इसमे खुद से भी पेज साइज़ को बना सकते है | MS Excel 2016 मे यह बाय डिफ़ाल्ट यह Letter (21.59 cm × 27.94 cm) साइज़ मे सेट रहता है |

Print Aria

Print Aria ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Page के किसी खास एरिया को Print कर सकते है, इसके लिए आपको उस एरिया के Cell को सिलेक्ट करना होगा|

Breaks 

Breaks ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप किसी पेज मे खास भाग के बाद को दूसरे पेज मे ले जाने के लिए करते है, इसका Short Key Ctrl+Enter होता है | Breaks को Page Break भी कहा जाता है|

Background 

Background ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Worksheet मे Image को लगा सकते है, इसपे क्लिक करते ही आपके सामने एक बॉक्स ओपेन हो जाएगा जिसमे आपके Insert Picture का ऑप्शन दिखाई देगा, इसमे आप Online पिक्चर या अपने कम्प्युटर मे पहले से मौजूद पिक्चर को Insert कर सकते है|

Print Title 

Print Title ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Column और Row की हैडिंग को प्रिंट कर सकते है| यदि आपके द्वारा प्रिंट की गई वर्कशीट एक पेज से ज्यादा है तो इस मामले मे हर पेज पर Column और Row की हैडिंग Show होगी|

3. Scale to Fit

Scale to Fit Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

Width

Width ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप वर्कशीट पर पेज की चौड़ाई के अनुसार उसको फिट कर सकते है|

Height

Height ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने वर्कशीट को प्रिंट करते समय Height को सेट कर सकते है|

Scale 

Scale आपने अपने वर्कशीट की Height और Width को Automatic मोड मे सेट कर दिया है और अब आप केवल प्रिंट होने वाले Worksheet को किसी खास Percentage के Scale पर सेट करना चाहते है| तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके कर सकते है| मगर आप इसे तभी कर पाएगे  जब आपके वर्कशीट की Height और Width Automatic मोड़ मे सिलेक्ट हो| 

4. Sheet Options

Sheet Options Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

Gridlines View

Gridlines View ऑप्शन पर क्लिक करके अपने वर्कशीट मे Gridlines को दिखा या हटा सकते है, बाय डिफ़ाल्ट Gridlines View सिलेक्ट रहता है|

Gridlines Print 

Gridlines Print ऑप्शन पर क्लिक करके अपने वर्कशीट की Gridlines को प्रिंट मे दिखा सकते है

Heading View

Heading View ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने वर्कशीट मे Heading (Column और Row) को दिखा या हटा सकते है| बाय डिफ़ाल्ट Heading View सिलेक्ट रहता है|

Heading Print

Heading Print ऑप्शन पर क्लिक करके अपने वर्कशीट की Heading को प्रिंट मे दिखा सकते है

5. Arrange

Arrange Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

Bring Forward 

Bring Forward ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप किसी भी शेप और पिक्चर को एक दूसरे से उपर लाने मे कर सकते है, इसमे आपको दो ऑप्शन मिल जाते है Bring Forward और Bring to Front

Send Backward 

Send Backward ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप किसी भी शेप और पिक्चर को एक दूसरे से नीचे करने मे कर सकते है, इसमे आपको दो ऑप्शन मिल जाते है Send Backward और Send to Back  

Selection Pane 

Selection Pane ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप किसी भी शेप और पिक्चर को Show या Hide कर सकते है|

Align 

Align ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने शेप या पिक्चर को Left, Center, Right, Top, Middle आदि कर सकते है|

Group 

Group ऑप्शन का इस्तेमाल आप दो शेप या पिक्चर को ग्रुप करने के लिए करते है, इसके लिए आपको दोनों शेप या पिक्चर सिलैक्ट होने चाहिए तभी Group ऑप्शन शो करेगा, इसे आप Ctrl बटन दबा के सिलैक्ट कर सकते है|

Rotate 

Rotate ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने शेप या पिक्चर को रोटेट कर सकते है इसमे आपको बहुत से ऑप्शन मिल जाते है जैसे की Rotate Right 90°, Rotate Left 90°, Flip Vertical, Flip Horizontal इसमे आप More Rotation Option पे क्लिक करके अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते है|


 

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जय हिन्द वंदे मातरम

 

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